Ad Code

Responsive Advertisement

New Post

6/recent/ticker-posts

A lovely Story of the farmer and there son || strength in unity.

किसान और तीन बेटे की कहानी

A lovely Story of the farmer and there son || strength in unity.

Photo by amit mishra from Pexels

आज मैं आप सब के साथ एक किसान की बहुत शानदार कहानी Share करूँगा, उस किसान के तीन


बच्चे होते है वो आपस एक दुसरे के बहुत बड़े दुश्मन होते है उनके पिता ने एक बहुत शानदार पाठ 

दिया, हम सीखने वाले है वे पाठ क्या है, और एकता में बल के बारे में भी जानेगें।

unity is a strength story


 क बार की बात है एक गाँव में एक किसान था। वह बहुत धनी किसान था। उस गाँव में उसकी बहुत इज्जत थी। उस किसान के तीन बेटे थे। और उनके बेटों की शादी हो चुकी होती है। उस परिवार में किसान, किसान की पत्नी, तीन बेटे और तीनों के बच्चे थे। मतलब कभी बड़ा परिवार था। किसान अब बूढ़ा हो चला था। अब उसके बाद तीनों बेटों पर जिम्मेदारी आने वाली थी। लेकिन तीनों बेटों में आपस में बनती नहीं थी। तीनों एक दूसरे से बहुत जलते थे। छोटी-छीटी बात पर वह बहुत झगड़ा करते रहते थे। बूढ़ा किसान और उसकी पत्नी अब क्या करे, एक दिन कुछ बहुत बुरा होने वाला था। बात कुछ इस तरह थी कि एक छोटी से बात को लेकर एक बार फिर झगड़ा चालू हो गया। तीनों बेटे आपस में झगड़ा करने लगे। बात यहा तक पहुच गयी की तीनों एक दूसरे को मार डालना चाहते थे। तीनों ने अपने घर से फवड़ा, गुदाल और कुल्हाड़ी लेकर एक-दूसरे की तरफ दौड़े मारने के लिए, एक दूसरे पास आने वाले थे। तभी किसान ने आवाज लगायी। रूक जाओ.....। आवाज इतनी तेज थी। की तीनों बेटे वही पर थाम से गये। एक किसान ने बोला, तूम तीनों आज यहाँ आओ। वह बेटे घूरते हुए एक-दूसरे को अपने पिता के पास पहुँचे।

A lovely Story of the farmer and there son || strength in unity.

unity is strength expansion of idea

पिता ने कहा बैठ जाओ। और उनकी पत्नियों का कहा कि इन्हे पानी लाकर दो। तीनों बेटे आपस में एक दूसरे को धीमे-धीमें गाली दे रहे थे। मगर किसान एक बार फिर कहा, तुम तीनों अब चूप-चुपा आराम से बैठ जाओ। कुछ मत बोलना। तीनों बेटे आराम से शान्ति के साथ बैठ रहे।

किसान ने इन तीनों को सब सिखाने के लिए पहले से इंतिजाम कर रखा था। उसे पता था ये फिर झगड़ा करेगें।


unity is strength essay Wikipedia

A lovely Story of the farmer and there son || strength in unity.

किसान ने पास में खड़े पहलवान के कहा, बगीचे से जाकर कुछ लकड़ी ले आओ। तीनों बेटे सोचने लगे। आखिर पिता जी करना क्या चाहते है। पहलवान बगीचे से जाकर लकड़ी का एक गठ्ठर लेकर आता है। और फिर किसान ने एक लकड़ी के टुकड़े के तीनों लड़के को बारी-बारी से दे दिया। और बोलो इसे तोड़ो, तीनों बेटे ने लकड़ी को तोड़ दिया। फिर किसान से दो-दो लकड़ी के टुकड़े को दिया। बोला अब इसे तोड़ो, तीनों ने इससे भी आराम से तोड़ दिया।

unity is strength examples

इस बार किसान तीनों बेटों को चार-चार टुकड़े दिये और बोला इसे तोड़ो, फिर तीनों बेटो ने अपनी ताकत लगायी। और तोड़ मुश्किल से तोड़ दिया। इस बार किसान ने 8-8 टुकड़े दिया। इस बार तीनों अपनी ताकत लगायी। और बड़ी मुश्किल से तोड़ा। फिर किसान ने सभी लकड़ी को मिलाकर एक मोटा से बड़ा से गठ्ठर बनाया। और बारी-बारी एक साथ तीनों को तोड़ने के लिए कहा। बेटों ने बारी-बारी ने अपनी पूरी ताकत लगा दी। खून पसीना एक कर दिया। फिर भी उस मोटे लकड़ी के गठ्ठर को तोड़ नहीं पाये। तीनों को अब तक नहीं समझ में आया कि आखिर पिता जी हम सब से ये क्यों करा रहे है।

A lovely Story of the farmer and there son || strength in unity.


10 lines on unity is strength

दोस्तों अब मैं आप सब से बताना चाहता हूँ कि किसान ने तीनों को क्या सीख दी।

किसान ने कहा,तुम teeno के एक-एक wood दी, तुमने easily से उसे break on दिया, फिर two, फिर four, फिर eight लकड़ी को एक साथ तुम एक break करने में pasina आ गया। और फिर जब मैंने 16 लकड़ियों से बने एक गठ्टर को दिया तो तुम तीनों के पसीनो निकल गये। जब लकड़ी अकेली थी तुम ने आसानी से तोड़ी दी, मतलब जब तुम तोनों अलग-अलग रहोगें तो तुम्हे आसानी से कोई भी तोड़ देगा, और जहाँ तुम मिलकर काम करोगें, मिलकर एक दुसरे का साथ दोगें, तो किसी के अंदर इतनी हिम्मत नहीं है कि तुम्हे कोई तोड़ सके। अगर तुम तीनों अलग-अलग हुये तो कोई चौथा तुम तीनों को एक-एक करके तोड़ देगा और तुम्हारी सारी सम्पति अपनी बना लेगा। फिर तुम्हारे बीबी बच्चे। रोड पर आयेगें। इस तुम तीनों मिलकर रहो, तभी तुम्हारी ताकत है, तभी इस गाँव में तुम्हारी इज्जत होगी। तीनों बेटों को पिता की बात समझ में आ जाती है। और तीनो ने एक दूसरे से माँफी माँगी। और अपनी जिन्दगी में दुबारा न लड़ने की कसम खाई। उसी समय से तीनों आपस में गले लगते है। एक खुशी परिवार के साथ रहने लगते है।

 unity is strength speech


दोस्तों, हमेशा याद रखना एकता में बहुत ताकत होती है।

आज तक इतिहास में जितनी भी लड़ाईयाँ हुआ है एक दूसरे में फूट के कारण ही हुई है। हमारे देश में अग्रेजों ने भी यही नीति आपनी थी। फूट डालों, राज करो, इस लिए एक जुट रहो। अभी तक इस धरती पर जिनते लोग अमीर बने है वे भी लोगों को एकजुट करके ही अमीर बने है। कोई भी अकेला रहकर अमीर नहीं बना है। जो भी बने है उनके पीछे लोगों की एक बहुत बड़ी संख्या है। आप भी हमेशा अपने परिवार के साथ रहो। और आधिक से आधिक लोगों को विश्वास जीतते रहिये।

 strength in unity latin

आप सब का बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपना किमती समय देने के लिए। अगर मैंने आपके लिए थोड़ी भी मदद कर पाया हूँ। तो मुझे कमेंट में जरूर बताये। कि आप को ये Inspiration story कैसी लगी।

मैं आप सब के लिए ऐसे ही नयी-नयी कहानी लाता रहूँगा। आप मेरे Apps भी download कर सकते है। मैंने App का साइड में download button दे रखा है। उस पर click करके install कर सकते है।

 

 


Post a Comment

0 Comments

Ad Code

Responsive Advertisement