Ad Code

Responsive Advertisement

New Post

6/recent/ticker-posts

Success Mantra: हर कठिन मोड़ पर मिलेगी सफलता, बस अपनाएं ये 5 सक्सेस मंत्र

 Success Mantra: हर कठिन मोड़ पर मिलेगी सफलता, बस अपनाएं ये 5 सक्सेस मंत्र

Success Mantra: हर कठिन मोड़ पर मिलेगी सफलता, बस अपनाएं ये 5 सक्सेस मंत्र

Success Mantra: हर कठिन मोड़ पर मिलेगी सफलता, बस अपनाएं ये 5 सक्सेस मंत्र

success mantra in hindi- 

Success Mantra: अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए इस दुनिया मे हर व्यक्ति कड़ी से कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन लगभग-लगभग हर बार अपनी इस ईमानदार कोशिश के बावजूद उसे सफलता नहीं मिल पाती है। जिसकी वजह से दिल टुटने लगता है, मन में निराशा का भाव पैदा होने लगता है। ऐसे में अगर आप को सफलता पाना चाहते है तो जरूरी इन 5 मंत्रों के बारे में जानते होगे, अगर नही तो जानते कि कैसे इन मंत्रों की मदद से आप हर मुश्किल को आसानी से पार करते हुए अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।   

 success mantra for students-

कड़ी मेहनत(Hard-work) -सफलता का पहला मंत्र है कड़ी मेहनत (Hard-work)। जिदगी में आप कोई भी काम करे, आपको अपने काम में कड़ी-मेहनत तो करना ही पड़ेगा। क्योंकि मेहनत का कोई शॉर्टकट नहीं होता। (success mantra for students) यदि आप अपने स्कुल में लगे अनुशासन की तरह अपने काम में भी कड़ी-मेहनत करते रहे तो आपके जीवन में हर एक कठिनाई से निपटने के लिए पहले से तैयार रहेंगे तो आप को सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। इस आप को अपने काम में( जो आपको करना पसन्द हो जिससे आपको लगता है कि आप सफल हो जायेगें) कड़ी-मेहनत करनी ही पड़ेगी।

 

 

खुश रहें- (success mantra login)

सबसे पहले अपने जिन्दगी में किसी भी लक्ष्य की तैयारी के समय अपने मन में कोई भी Doughty, Negative thinking, stress , overthinking etc. न रखे। ठीक वैसे ही जैसे रामायण में हमारे हनुमान जी थे। हनुमान जी के जिन्दगी में एक से बढ़कर एक चुनौतियाँ आयी, लेकिन हनुमान जी ने कभी अपने मन में कोई Negative thinking नही रखी। और वह हमेशा बड़ी-से-बड़ी समस्या को भी खुश रहकर solved कर लेते थे। (success mantra login) कभी भी हनुमान जी चेहरे पर समस्या के समय कोई परेशानी नहीं देखी होगी। इसलिए हमेशा खुश राहिये। और इसको आपनी आदत बना लिजिये, क्योंकि खुश रहने की आदत ही, जीवन में सही फैसला लेना में भी मदद करेगी।

 

फोकस बनाए रखें- (success mantra quotes, )

Success Mantra: हर कठिन मोड़ पर मिलेगी सफलता, बस अपनाएं ये 5 सक्सेस मंत्र



बिना फोकस के कोई काम करने से अच्छा है कि आप उस काम को न ही करे तो ज्यादा अच्छा रहेगा। बिना फोकस के कई घंटे बर्वाद करने से अच्छा है कि कुछ ही समय पुरे फोकस के साथ काम करे, इससे जीवन में ज्यादा फायदा होगा।

आप अपना फोकस काम करते समय एक ही स्थान पर लगे, जैसे- जो कोई फोटोग्राफर अपने कैमरे से किसी की फोटो क्लिक करता है तो कैमरा को फोकस एक ही जगह होता है जहाँ फोटोग्राफर को फोटो क्लिक करना है बाकी चीजे कैमरा बलर कर देता है। क्यों उसका फोकस वहाँ नहीं होता है। इस लिए काम करते समय पुरा का पुरा फोकस अपने काम पर लगाये, इससे आपको काम करने मे मजा भी आयेगा, और आप अपने लक्ष्य को पाने में भी सफल हो जायेगें।

 

 

स्वीकारें कमियां- (success mantra for employee,)

इस दुनिया में कोई भी आदमी हर काम नहीं जानता है, और अगर कोई काम जानता भी है तो उस काम में पुर्ण रूप से परफेक्ट नहीं होता है, उस व्यक्ति में कोई न कोई कमी जरूर होती हैं, क्योंकि ईश्वर किसी को परफेक्टन नहीं बनाता है (success mantra for employee,)वो इसलिए क्योंकि व्यक्ति अपनी इन्ही कमियों को पहचानकर उन्हें स्वीकार करके अपने को upgrade कर सकता है एसे में कोई भी उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। क्योंकि सफलता हमेशा upgrade होना माँगती है। इसलिए कमियाँ को स्वीकार करो, और सुधार करो फिर आगे बड़ो।(success mantra for employee,)
 

 success mantra, delhi-

धैर्य-

अभी तर जितने भी point बताया है उन सब को पुरा करने के लिए, आपको इस सबसे ज्यादा important चीज अपने दिल में रखनी पड़ेंगी, वो है धैर्य, अगर आपको अपने ऊपर धैर्य नहीं है तो आप जीवन में कभी सफल नहीं हो सकते है, धैर्य ही आप को काम को सफल बनाता है, आप जब मेहनत करोगें तो उसमें कमियाँ आयेगी, और आप उन कमियाँ को सुधार करेगें, और आप को इस सफर सें बड़ी-बड़ी समस्या आयेगी, लेकिन आपको धैर्य के साथ खुश भी रहना होगा। क्यों अगर आप निराश होगें तो आप के दिमाग में negative thought आने लगेगें, फिर आप अपने काम में धैर्य नहीं रख पायेग, इससे आप का विश्वास डगमगायेगा, फिर आप कड़ी मेहनत करना छोड़ देगे। इससे आप हार जायेगें। इसलिए अपने को सफल देखने से पहले अपने अन्दर धैर्य रखना बहुत जरूरी है तभी आप अपने काम में सफल हो पायेगें।
 
 

धन्यवाद।

 

 

Post a Comment

0 Comments

Ad Code

Responsive Advertisement