Ad Code

Responsive Advertisement

New Post

6/recent/ticker-posts

Secret of success in Hindi | the greatest secret of success

Secret of success in Hindi | The greatest secret of success

Secret of success in Hindi |  the greatest secret of success


एक बार एक लड़का सुकरात के पास पहुँचा, और उसने सुकरात से पुछा,”सफलता का रहस्य (Secret of Success) क्या है?” सुकरात उस नौजवान को  जवाब नहीं दिया, औऱ उसे  नदी के किनारे मिलने को कहा।

अगले दिन सुकरात को वह लड़का नदीं के किनारे मिला। सुकरात ने उस लड़के को नदी में साथ में डुबकी लगाने को कहा। (Secret of Success) लड़के ने एक बार डुबकी लगायी कुछ नहीं हुआ। अगली बार सुकरात भी नदी में उतर गये और लड़के को साथ में आगे बड़ने को कहा, सुकरात और वह लड़का धीरे-धीरे नदी के बीच में पहुँच गये, अब सुकरात ने एक बार फिर कहा तुम डुबकी लगाओ, लड़के ने जैसे ही डुबकी लगयी, सुकरात ने उसकी गर्दन पकड़कर उसे पानी में ही दबाये रखा, लड़का पानी के अन्दर तड़फड़ाने लगा। और वह अपने आप को सुकरात से अलग करना चाहा, मगर सुकरात ने उसे पानी के अन्दर ही दबा रखा था। जब लड़का पस्त पड़ने लगा तो सुकरान ने उसे बाहर निकाला। लड़का बाहर आकर हफने लगा, और लम्बी लम्बी साँस लेने लगा। उसके बाद सुकरात को भला- बुरा करने लगे, कि मैने सफलता का रहस्य पुछा था, और आप मुझ नदी के अन्दर मार डालना चाहते थे। सुकरात ने कहा सुनो नौजवान जब तुम नदी में पानी के अन्दर थे, तो सबसे ज्यादा तुम्हे किस चीज की जरूरत महसूस हो रही थी।

Read more:
1. Virat Kohli biography, family, age, status
2. Sonu Sharma's Biography 
3. Maharana Pratam Biography
4. Maharaja Ranjeet Singh's Biography
5. एकलव्य की कहानी, युद्ध, गुरूदक्षिणा

नौजवान ने उत्तर दिया, “श्वसन लेने की”

सुकरात ने फिर कहा, “यही तो सफलता का रहस्य (Secret of Success) है।” जब तुम सफलता के पीछे अपनी जी जान लगा दोगे, तभी सफलता तुम्हारे कदम चुमेगी। इसके सिवा सफलता को कोई दूसरा मार्ग (Secret of Success) नहीं  है। 

Secret of success in Hindi |  the greatest secret of success

दोस्तों, जब तक आप एक कैमरे की तरह फोकस नहीं करोगें तब तक सफलता नहीं मिलेगी। और सब ने कैमरा जरूर इस्तेमान किया होगा, जब हम कैमरे से किसी चीज पर फोकस करते है तो बाकी चीजे बलर हो जाती है। तब कैमरे से निकाली गयी फोटो बहुत ही शानदार होती है। उसी तरह आपको भी फोकस करना पड़ेगा। आपके जिन्दगी को जो भी लक्ष्य है, उस पर सारी ऊर्जा लगा दो, देखना एक दिन वह लक्ष्य आपके कदमों के नीचे होगा।


Read more:
1. Virat Kohli biography, family, age, status
2. Sonu Sharma's Biography 
3. Maharana Pratam Biography
4. Maharaja Ranjeet Singh's Biography
5. एकलव्य की कहानी, युद्ध, गुरूदक्षिणा

Post a Comment

0 Comments

Ad Code

Responsive Advertisement